बिहारस्पेशल

रास बिहारी लाल मंडल: जमींदार एवं स्वतंत्रता आंदोलन के नेता

बाबू रास बिहारी लाल मंडल (1866-1918) मधेपुरा के जमींदार और भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के नेता थे। वह मुरहो इस्टेट के अहीर (यादव) जमींदार परिवार से थे। बंग-भंग आंदोलन के दौरान उन्होंने ‘भारत माता का संदेश’ नामक पुस्तक लिखा था।

प्रारंभिक जीवन :

रास बिहारी लाल का जन्म 1866 में मुरहो एस्टेट के अहीर जमींदार रघुबर दयाल मंडल के इकलौते पुत्र के रूप में हुआ था। वह केवल कुछ वर्ष के थे जब उनके माता-पिता की मृत्यु हो गई। जिसके बाद उनका पालन-पोषण उनकी नानी ने रानीपट्टी में किया।

रासबिहारी बाबू ने 11वीं कक्षा तक पढ़ाई की और उन्हें हिंदी, उर्दू, मैथिली, संस्कृत, फारसी, अंग्रेजी और फ्रेंच भाषाओं का ज्ञान था। कम उम्र में ही उन्होंने मुरहो इस्टेट का कार्यभार संभाल लिया।

बाबू रासबिहारी लाल से जुड़े तथ्य :

  • रास बिहारी लाल मंडल बिहार में कांग्रेस के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं और वह 1908 से 1918 तक बिहार प्रांतीय कांग्रेस कमेटी और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के निर्वाचित सदस्य रहे थे।
  • वह 1910 में इलाहाबाद में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के 25वें सत्र में बिहार के प्रतिनिधियों में से एक थे।
  • 1911 में रासबिहारी लाल ने गोप जातीय महासभा की स्थापना की। बाद में गोप जातीय महासभा और अहीर क्षत्रिय महासभा का विलय कर अखिल भारतीय यादव महासभा का गठन किया गया।
  • ब्रिटिश विरोधी होने के बावजूद 1911 में भारत में सम्राट जॉर्ज पंचम के राज्याभिषेक के दिल्ली दरबार में रासबिहारी लाल को प्रतिष्ठित स्थान दिया गया।
  • रासबिहारी लाल अंग्रेजों का विरोध करने वाले बिहार के कुछ जमींदारों में से एक थे। उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ कई आंदोलनों में भाग लिया, जिसके कारण अंग्रेजों ने उनके खिलाफ 120 से अधिक मुकदमे दायर किये थे।
  • दरभंगा महाराज ने रासबिहारी लाल को ‘मिथिला का शेर’ की उपाधि से सम्मानित किया था और कोसी क्षेत्र के लोग उन्हें ‘यादव राजा’ कहते थे।
  • 1917 में मोंटेग-चेमफोर्ड समिति के समक्ष यादवों के एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करते हुए, बाबू रासबिहारी लाल ने पारंपरिक ‘सलामी’ की पेशकश करने के बजाय वायसराय चेल्मफोर्ड से हाथ मिलाया और नए राजनीतिक सुधारों में अहीरों के लिए उचित स्थान की मांग की और अहीरों के लिए सेना में एक अलग रेजिमेंट की मांग की।
  • रासबिहारी लाल सुरेंद्र नाथ बनर्जी, बिपिन चंद्र पाल, सच्चिदानंद सिन्हा जैसे कांग्रेस नेताओं से जुड़े थे और वह उन नेताओं में से थे जिन्होंने कांग्रेस अधिवेशन में पूर्ण स्वराज की मांग की थी। तब कलकत्ता से प्रकाशित होने वाले भारत के प्रतिष्ठित अंग्रेजी दैनिक अमृता बाजार पत्रिका ने रासबिहारी लाल मंडल के अदम्य साहस और अभूतपूर्व साहस की प्रशंसा की और कई लेख और संपादकीय लिखे।

मृत्यु :

बाबू रास बिहारी लाल मंडल की 52 वर्ष की आयु में 26 अगस्त 1918 को बनारस में बीमारी से मृत्यु हो गई। उनकी मृत्यु के अगले ही दिन उनके तीसरे पुत्र कुमार बी.पी. मंडल का जन्म हुआ, जो बाद में बिहार के मुख्यमंत्री बने और उनके अधीन अध्यक्षता में दूसरे पिछड़ा वर्ग आयोग (जिसे मंडल आयोग के नाम से जाना जाता है) की रिपोर्ट तैयार की गई।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button