अंतर्राष्ट्रीयखास मुद्देमनोरंजन

‘कश्मीर फाइल्स’ के ऑस्कर में शॉर्टलिस्ट आखिर सच्चाई क्या हैं

कश्मीर फाइल्स’ के ऑस्कर में शॉर्टलिस्ट सोशल मिडिया पर खूब छाया हुआ है ये जानकारी विवेक अग्निहोत्री के ट्वीट के बाद आया।
वैसे क्या है ये खबर जिसमें ‘दी कश्मीर फाइल्स’ का नाम आने पर विवेक अग्निहोत्री खुश हो रहे ।

10 जनवरी को ‘द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म को लेकर निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने ऑस्कर्स 2023 को लेकर एक ट्विट किया इस ट्वीट में विवेक ने दावा किया कि उनकी फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ ऑस्कर्स 2023 के लिए पहली लिस्ट में शॉर्टलिस्ट हुई है। विवेक ने ट्विट करते हुए लिखा की
बिग अनाउंसमेंट

“द कश्मीर फाइल्स को ऑस्कर्स 2023 के लिए The Academy की पहली लिस्ट में शॉर्टलिस्ट किया गया है. यह भारत की 5 फिल्मों में से एक है।मैं उन सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं. भारतीय सिनेमा के लिए एक महान वर्ष “

अगले ट्वीट में विवेक लिखते हैं,

“पल्लवी जोशी, मिथुन चक्रवर्ती, दर्शन कुमार, अनुपम खेर सभी सर्वश्रेष्ठ अभिनेता कैटेगरी के लिए चुने गए हैं. यह तो बस शुरुआत है. आगे लंबा सफर है. कृपया उन सभी को शुभकामनाएं दें”

द कश्मीर फाइल्स’ के एक्टर अनुपम खेर का भी एक ट्वीट आया

“TheKashmirFiles और मेरा नाम ऑस्कर 2023 के लिए सर्वश्रेष्ठ फिल्म और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की श्रेणी में चुने जाने पर बहुत खुशी हुई! शॉर्ट लिस्ट के रूप में भी यह हमारे लिए एक बड़ी जीत है. लिस्ट में अन्य भारतीय फिल्मों को भी बधाई. भारतीय सिनेमा की जय हो”

वैसे विवेक अग्निहोत्री जिस लिस्ट की बात कर रहे हैं, उसे शॉर्टलिस्ट नहीं बल्कि असल में रिमांइडर लिस्ट कहा जाता हैं। The Academy ने इस लिस्ट को लेकर ऑस्कर्स की आधिकारिक वेबसाइट पर 9 जनवरी, 2023 को प्रेस रिलीज जारी की थी। इसमें दुनिया भर की कुल 301 फिल्में शामिल हैं, जो 95वें अकैडमी अवॉर्ड्स या ऑस्कर्स के eligible यानी योग्य मानी गई हैं। यहां eligible शब्द पर गौर करने की जरूरत है क्योंकि इसका मतलब शॉर्ट लिस्टेड कतई नहीं है।

गौर करने वाली बात है कि इस लिस्ट के लिए कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है, लेकिन आवेदन करने वाले व्यक्ति को कुछ जरूरी शर्तें पूरी करनी होगीं, जो ऑस्कर्स की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद हैं. इनमें से कुछ आवश्यक शर्ते हैं-

  1. अकैडमी पुरस्कार के लिए लागू नियमों के तहत फिल्म कंसीडर करने के लिए, फीचर फिल्मों को छह अमेरिकी जगहों में से कम से कम एक जगह पर सात दिनों का न्यूनतम क्वालीफाइंग रन पूरा करना होगा. ये जगह हैं- लॉस एंजेलिस, शिकागो, न्यूयॉर्क सिटी, मियामी, फ्लोरिडा और इलेनॉय।
  2. इन शहरों में चलने वाली फीचर फिल्मों का समय 40 मिनट से अधिक होना चाहिए।
  3. बेस्ट पिक्चर में एलिजबल होने के लिए फिल्म को एक अकैडमी प्रेज़ेटेशन और इन्क्लूजन स्टैन्डर्ड वाला सर्टिफिकेट देना होता है, जो गोपनीय होता है।

इस पूरी प्रेस रिलीज में कहीं पर भी Shortlist शब्द का जिक्र नहीं है, जैसा कि विवेक अग्निहोत्री दावा कर रहे हैं।

आसान भाषा में समझें, विवेक की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ ने सिर्फ ऑस्कर के मापदंडों को पूरा किया है, लेकिन किसी फिल्म का शॉर्टलिस्ट होना बिल्कुल अलग प्रक्रिया है. इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि ‘कश्मीर फाइल्स’ रिमांइडर लिस्ट में है, तो शॉर्टलिस्ट भी होगी. वैसे भी मेजर कैटेगरीज़ में फ़िल्में शॉर्टलिस्ट हो चुकी हैं।

ऑस्कर्स की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 95वें ऑस्कर के लिए 10 कैटेगरी के लिए शॉर्टलिस्ट की घोषणा की गई है. ये कैटेगरीज़ हैं,

  1. डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म
  2. डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म
  3. इंटरनेशल फीचर फिल्म
  4. मेकअप एंड हेयरस्टाइलिंग
  5. म्यूजिक (ऑरिजिनल स्कोर)
  6. म्यूजिक (ऑरिजिनल सॉन्ग)
  7. एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म
  8. लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म
  9. साउंड
  10. विजुअल इफेक्ट्स

इनमें इंटरनेशल फीचर फिल्म कैटेगरी में भारत की तरफ से गुजराती फिल्म ‘छेल्लो शो’ यानी Last Film Show भेजी गई है। इस फिल्म को शॉर्टलिस्ट भी किया गया है. RRR फिल्म के गाने ‘नाटु नाटु’ को बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में शॉर्टलिस्ट किया गया था और उसने इस अवॉर्ड को जीता भी साथ ही कार्तिक गोन्ज़ाल्वेस की डॉक्यूमेंट्री The Elephant Whisperers डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट कैटेगरी में शॉर्ट लिस्ट हुई है। वहीं शौनक सेन की चर्चित डॉक्यूमेंट्री All That Breathes को डॉक्यूमेंट्री फीचर कैटेगरी में चुना गया है. बस यही चार नाम हैं, बाकी किसी को भी कंसिडर नहीं किया जाएगा।

95वें अकैडमी अवॉर्ड के लिए नॉमिनेशन की वोटिंग 12-17 जनवरी तक होगी. जो 301 फिल्में रिमाइंडर लिस्ट में रखी गई हैं, उनके लिए भी अकैडमी के एक्टिव मेंबर्स इसी पीरियड में वोटिंग करेंगे. अगर किसी का चुनाव होता है, तब फिल्म नॉमिनेशन लिस्ट में जगह बना पाएगी ।ऑस्कर 2023 के फाइनल नॉमिनेशन की घोषणा 24 जनवरी, 2023 को की जाएगी. फिर फाइनली 12 मार्च, 2023 को ऑस्कर अवॉर्ड सेरेमनी होगी. जहां नॉमिनेटेड फिल्मों में से विजेताओं को अवॉर्ड्स दिए जाएंगे।

अगर नियम के अनुसार देखें ‘द कश्मीर फाइल्स’ को ऑस्कर अवॉर्ड से जोड़ते हुए विवेक अग्निहोत्री और अनुपम खेर ने जो दावा किया है, वो भ्रामक है। फिल्म को सिर्फ रिमांइडर लिस्ट के लिए डाला गया है न कि शॉर्टलिस्ट किया गया है।

Prinsa Yadav

Prinsa Yadav is born and brought up in Ghazipur, Uttar Pradesh. He is Content Writer in entertainment, sport and politics. He has experience in digital Platforms from 3 years. He has obtained the degree of Bachelor of Journalism and mass communication in 2018 from Sampurnanand Sanskrit University Varanasi. Offical email - yadavprinsa@mohallatv.com Editor at Mohalla TV our enthusiasm for writing never stops.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button