मध्य प्रदेश

नौकरी से निलंबन स्वीकार, लेकिन मूंछ कटाने से कर दिया इनकार

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक कांस्टेबल ने अपनी मूंछों के लिए पुलिस की नौकरी को ही कुर्बान कर दिया. जी हां, भोपाल में एक कांस्टेबल को सिर्फ इसलिए सस्पेंड कर दिया गया क्योंकि उसने अपनी मूंछे कटवाने से मना कर दिया था. सहायक पुलिस महानिरीक्षक द्वारा बकायदा निलंबन आदेश भी जारी कर दिया गया है.

मूंछे नहीं काटी तो कांस्टेबल हुआ सस्पेंड

बता दें कि कांस्टेबल राकेश राणा भोपाल में विशेष पुलिस महानिदेशक (कॉ-ऑपरेटिव फ्रॉड और लोक सेवा गारंटी) के वाहन पर चालक के रूप में कार्यरत है. टर्न आउट चेक के दौरान पाया गया कि सिपाही राकेश राणा के बाल बढ़े हुए हैं और मूंछे भी लंबी हैं. ऐसे में सिपाही राकेश राणा को बाल और मूंछ को ठीक तरह से कटवाने के निर्देश दिए गए थे. इसके बावजूद सिपाही ने मूंछो और बालों को नहीं कटवाया.

राकेश राणा को बाल और मूंछ काटने के आदेश दिए थे

सहायक पुलिस महानिरीक्षक द्वारा जारी आदेश में लिखा है कि ‘आरक्षक चालक 1555 राकेश राणा, एम.टी.पूल, भोपाल जो कि विशेष पुलिस महानिदेशक (को-ऑपरेटिव फ्रॉड एवं लोक सेवा गारंटी) के वाहन पर चालक के रूप में कार्यरत है. उपरोक्त्त आरक्षक चालक का टर्न आउट चैक करने पर पाया गया कि उसके बाल बढ़े है एवं मूछें अजीब डिजाइन में गले पर हैं. जिससे टर्नआउट अत्यधिक भद्दा दिखाई दे रहा है. आरक्षक चालक 1555 राकेश राणा को अपने टर्न आउट को ठीक करने हेतु बाल एवं मूंछ उचित ढंग से कटवाने हेतु निर्देश दिए गए.

बाल बढ़े हैं और मूंछ का डिजाइन अजीब है

उक्त आरक्षक चालक द्वारा आदेश का पालन नहीं किया गया बाल और मूंछ जस की तस रखने की हठ बनाए रखी. जो यूनिफार्म सेवा में अनुशासनहीनता की श्रेणी में आता है. तथा इस कृत्य का अन्य कर्मचारियों पर विपरीत प्रभाव पड़ता है. इसलिए उक्त आरक्षक चालक 1555 राकेश राणा को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है एवं नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता दिया जाएगा’.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button